PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान, सभी क‍िसानों के ल‍िए शुरू हुई यह नई सुव‍िधा

PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले कृषि मंत्री का बड़ा ऐलान, सभी क‍िसानों के ल‍िए शुरू हुई यह नई सुविधा

 

PM Kisan 14th Installment: अभी तक e-kyc कराने की सुव‍िधा ओटीपी (OTP) या ‘फिंगरप्रिंट’ के माध्‍यम से ही म‍िलती थी. लेक‍िन अब चेहरा स्‍कैन करके भी ई-केवाईसी (e-kyc) की प्रक्र‍िया को पूरा कराया जा सकता है.

 

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के ल‍िए शुरू की गई सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) में लगातार ई-केवाईसी पूरा कराने पर जोर द‍िया जा रहा है. प‍िछले द‍िनों सरकार ने ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराने वाले क‍िसानों को योजना की क‍िश्‍त नहीं दी थी. लेक‍िन अभी भी काफी क‍िसानों की e-kyc पूरी नहीं हुई है. इसके ल‍िए राज्‍य सरकारों के साथ म‍िलकर व‍िशेष अभ‍ियान भी चलाया जा रहा है

अभी तक e-kyc कराने की सुव‍िधा ओटीपी (OTP) या ‘फिंगरप्रिंट’ के माध्‍यम से ही म‍िलती थी. लेक‍िन अब चेहरा स्‍कैन करके भी ई-केवाईसी (e-kyc) की प्रक्र‍िया को पूरा कराया जा सकता है. जी हां, योजना के तहत रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वाले क‍िसान अब ओटीपी (OTP) या ‘फिंगरप्रिंट’ के बिना अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी पूरा करा सकते हैं. सरकार की तरफ से इसके लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर ‘चेहरा प्रमाणीकरण’ (Face Authenticatio

हर साल 6000 रुपये का वित्तीय लाभ
देशभर के क‍िसानों के ल‍िए पीएम-किसान मोबाइल ऐप पर नई सुविधा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पेश की. सरकारी बयान में कहा गया क‍ि पीएम-किसान मोबाइल ऐप के जरिये दूरदराज के क‍िसान बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के चेहरा स्कैन करके भी ई-केवाईसी (e-kyc) पूरा कर सकते हैं.’ पीएम-किसान के तहत, पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर साल 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ द‍िया जाता है.

13वीं किस्त का भुगतान किया गया
योजना फरवरी 2019 में शुरू क‍िया गया था. लेकिन इसे दिसंबर 2018 से लागू किया जा रहा है. 8.1 करोड़ से अधिक किसानों को पीएम-किसान की 13वीं किस्त का भुगतान किया गया. अब क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 14वीं क‍िस्‍त का इंतजार है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि योजना की 14वीं क‍िस्‍त जून के आख‍िर तक क‍िसानों के खाते में पहुंच जाएगी.

 

ऐप पर यह सुव‍िधा भी म‍िलेगी
पीएम क‍िसान योजना के एप पर ‘नो यूजर स्टेटस मॉड्यूल’ का इस्‍तेमाल करके किसान भूमि बुआई की स्थिति, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी (e-kyc) की स्थिति भी जान सकते हैं. कृषि मंत्रालय ने लाभार्थियों के लिए उनके दरवाजे पर आधार-लिंक्ड बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) को भी शामिल किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *